Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

© 2019 by matlabkibaat.com 

सावधानी रखें – ठगाने से बचें... (Part… 3.)


एक कूरियर बॉय, किसी फेक कूरियर कम्पनी की स्मार्ट-ड्रेस व कैप पहने हुए ऑफ्टरनून विश करता हुआ दोपहर 3:00 बजे के लगभग एक पैकेट लेकर डोरबेल बजाते आया ! दरवाजा खोलते सज्जन उसके अदब और वेल ड्रेसअप से प्रभावित, पैकेट पर भेजने वाले का नाम-पता, फोन नंबर न देखकर, उन सज्जन ने पूछा - 'कोई पता, मोबाइल नं. नही है, कहाँ से आया है ?


सर, सेन्टर पर जो अंकल ये पैकेट देने आए थे, उन्होने कहा कि वे खुद आपको इस पैकेट के बारे में फोन कर रहे हैं, और हाँ सर, उन्होंने पैकेट में कुछ सामान के साथ व्हिस्की की बॉटल भी भेजी हैं, उसके बारे में उन्होंने कम्पनी को इसलिए बताया कि वह डेमेज हुए बगैर सावधानी से डिलीवर की जा सके ! लेकिन सर, कम्पनी के नियम के मुताबिक वाईन बॉटल पर सुरक्षित डिलीवरी हेतु 257/- रू. आपको देने होंगें । विनम्रतापूर्वक उस कूरियर बॉय ने कहा-


भाईसाहब और उनकी पत्नी उस सलीके से भेजे गए सुन्दर पैकेट के साथ उस मृदुभाषी, स्मार्ट कूरियर बॉय को देख कर वैसे ही प्रभावित थे । ऊपर से व्हिस्की की बात सुनकर मन ही मन कुछ चकित व खुश होते हुए खामोश रहे ! कन्फर्म करने के लिए पैकेट खोल कर देखा, तो वाकई खूबसूरत सी first class wine bottle दिख रही थी ! एक शॉल, एक इंग्लिश मैगजीन और साथ में थी ।.भाई ने सोचा इतनी मँहगी बोतल के लिए 257/- रू देना तो कुछ भी नही ! वे पर्स में से कैश निकाल कर देने लगे तो कूरियर बॉय ने तहज़ीबदार लहज़े में कहा- सर, कंपनी के नियमों के मुताबिक आपको ये पेमेन्ट अपने डेबिट कार्ड से करना होगा, क्योकि मुझे कैश लेने की अनुमति नहीं है !


यह सुनते ही पास खड़ी उनकी पत्नी ने तुरन्त अपना बैंक कार्ड लाकर उसे थमा दिया ! उस लड़के ने अपने बैग से एक पोर्टेबल स्वाईप मशीन निकाली और 257/- रू. का पेमेन्ट लेकर अदब से झुक के सलाम करता हुआ चला गया ! कुछ देर बाद पत्नी के मोबाइल पर बैंक से मैसेज आया- 'Your a/c xxxxx4751 is debited INR 1,50,000 on 28-12-2018 at 15: 23:49 A/c Bal is INR 1000 '. She was shocked.... वो फेक कूरियर वाला एक लाख पचास हजार रुपये झटककर ले जा चुका था ! दरअसल उस मशीन में ऐसा सॉफ्टवेअर लोड था जिससे वह एकाउंट में एक हजार रूपए छोड़कर सारा पैसा खींच लेती थी ! इसलिये सचेत रहें, कोई फर्ज़ी कूरियर वाला या पोस्टमैन की पोशाक में जो बाज़ार में आसानी से मिलती हैं, कोई चालबाज़ हमें संतुष्ट करने के लिये ऐसे किसी पैकेट पर फेक एड्रेस लिख के भी ला सकता है ।


यह सावधानी आपको रखनी है कि जब भी ऐसा कोई सरप्राईज पैकेट आए और उस पर कूरियर बॉय डेबिट कार्ड से आकर्षक दिखने वाले पैसे भी मांगे, तो उसे वापिस कर दें, कूरियर कम्पनी का पता लिख लें ! फेक कूरियर वाला पहले तो पता बताने में ही आनाकानी करेगा ! मान लीजिए वो कोई फर्ज़ी पता बता भी दे, तो आराम से दो-तीन दिन का समय लेकर कन्फर्म करें, यदि प्रेषक का मोबाइल नम्बर दिया हुआ है, तो उस पर फोन करके चैक करें ! गडबड होने पर पहले तो उधर से या तो कोई बोलेगा नही और यदि बोलेगा तो सम्भव है कि चतुर ठग ने कोई ऐसा मोबाइल नम्बर कूरियर पे लिखा हो जिस पर कोई दूसरा स्मार्ट बंदा आपको उस सरप्राईज गिफ्ट के बारे में आश्वस्त करने की कोशिश करता दिखे ! प्रत्येक स्थिति में आपकी सजगता ही आपको ऐसे ठगों के जाल में फँसने से बचा सकती है । इसलिये अनावश्यक प्रलोभन से सदैव सावधान रहें ।

5 व्यूज